मौसमी के जूस के लाभ Things To Know Before You Buy

Wiki Article



आयुर्वेद में मौसंबी के फल के छिलके और मौसमी के जूस के फायदे इतने हैं कि इनका का इस्तेमाल सबसे ज्यादा होता है।

इससे न केवल शारीरिक निर्बलता दूर होती है बल्कि ...अधिक पढ़ें

इसके खेती के लिए काली बलुई मिट्टी अनुकूल है।

 मौसमी का रस त्वचा के लिए बहुत अच्छा है और यह रंजकता, धब्बे और पिंपल्स को दूर करने में मदद करता है। यह भी चेहरे पर एक उज्ज्वल चमक और कांति प्रदान करता है।  

यह दक्षिण पूर्व एशिया में बड़े स्तर पर पैदा किया जाता है। भारत में महाराष्ट्र के अहमदनगर,पुणे, जलगांव, जालना, औरंगाबाद, नागपुर जिलों में बड़े स्तर पर जबकि मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा में,साथ ही आंध्र प्रदेश,कर्नाटक, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा में भी पैदा किया जाता है।

फिल्मी खबरेंनवाजुद्दीन ने 'द केरल स्टोरी' बैन पर कहा- किसी फिल्म में सामाजिक एकता को बिगाड़ने की ताकत हो तो ये बहुत गलत है

जब भी कोई मौसंबी का नाम check here ले ले, तब क्या याद आता है? वही कुछ खट्टा मीठा सा जूस। जो हमारा तबीयत खराब होने पर मार्केट से लाया जाता था और हमें पिलाया जाता था।

कब्ज जैसी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए‌ मौसम्बी के फायदे देखे गए हैं। अगर आपको लंबे समय से कब्ज की शिकायत है तो निश्चित ही आपको अपने भोजन में मौसम्बी जैसे फल शामिल करने चाहिए।

मीठी मौसंबी में कम मात्रा में कैलोरी होती है और इसे खाने से भूख भी मिटती है। एक ग्लास मौसमी के जूस में एक छोटा चम्मच शहद डालकर खाने से अत्यधिक कैलोरी बर्न होती है।

मौसमी स्वास्थ्यवर्धक होने की वजह से यह मरीजों के लिए एक ग़ुणकारी फल है.

मौसंबी के लाभ:इसमें विटामिन सी और एंटी ऑक्सिडेंट भी होते हैं। मीठी मौसमी स्किन केयर प्रोडक्ट्स में भी दवाई के रूप में इस्तेमाल की जाती है।

आंखों की सेहत के लिए मौसमी का जूस पीना लाभदायक होता है।

इसमें विटामिन सी और पोटेशियम जैसे खनिज पाए जाते हैं.

और पढ़े: दांतों के रोगों में बरगद के फायदे

Report this wiki page